बर्फबारी से बंद 80 सड़कों को अभी तक नहीं खोला जा सका

0
629

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम साफ होने के दो दिन बाद भी बर्फबारी से बंद 80 सड़कों को अभी तक नहीं खोला जा सका है। बर्फ के ऊपर पाला जमा होने के कारण सड़कों को खोलने में लोनिवि के पशीने छूट रहे हैं।राज्य में हुई भारी बारिश और बर्फबारी की वजह से डेढ़ सौ के करीब सड़कें बंद हो गई थी। इसमें से 70 सड़कों को खोल दिया गया है जबकि 80 के करीब सड़कों को अभी तक नहीं खोला जा सका है।
जिससे दुर्गम क्षेत्रों में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि लोनिवि के अधिकारियों ने बताया कि सड़क खोलने का काम तेज गति से चल रहा है। लेकिन सड़कों पर भारी बर्फ और पाला गिरे होने से सड़कों को खोलने में कठिनाई आ रही है। लोनिवि के मुख्य अभियंता केपी उप्रेती ने बताया कि बंद सड़कों को खोलने का काम चल रहा है। जल्द ही सभी सड़कों को खोलने में सफलता हासिल हो जाएगी।
राज्य में हुई भारी बर्फबारी के कारण बद्रीनाथ नेशनल हाईवे बद्रीनाथ से तीन किमी पहले स्थित कंचनगंगा से माणा पास तक पूरी तरह से बंद है। इस वजह से माणा पास की सैन्य चौकियों तक वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप है। इसके अलावा बॉर्डर हाईवे मलारी से नीति तक लगभग छह किमी भारी बर्फबारी की वजह से बंद है। सड़कों के बंद होने से नीति, रिमझिम, लफथल, सुमना आदि क्षेत्रों की अग्रिम चौकियों के लिए वाहन आवाजाही बंद है। बीआरओ के कमांडर मनीष कपिल ने बताया कि नीति बॉर्डर हाईवे और माणा पास के लिए सड़क खोलने का काम शुरू किया जा चुका है लेकिन इसमें अभी समय लगेगा। इधर औली मोटर मार्ग को भी लोक निर्माण विभाग ने अधिकांश जगह साफ कर लिया है। लेकिन कवांण बैंड से औली तक की पांच किलोमीटर सड़क पर जगह-जगह भारी पाला पड़ा हुआ है। जिस कारण पर्यटक व अन्य वाहन धक्का मारते हुए ही औली पहुंच पा रहे हैं।