दूध–मक्खन–मट्ठे की अनोखी होली खेलकर स्मृतियों को कैमरे में कर लिया कैद ।

0
202

नौगांव (उत्तरकाशी)।

दयारा बुग्याल में आज “बटर फैस्टिवल” (अढूंड़ी उत्सव) बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया है। गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान ने विधिवत पूजा-अर्चना के बाद अढूंड़ी उत्सव का शुभारंभ कर क्षेत्रवासियों को उत्सव की शुभकामनाएं दी। इसके बाद उत्सव में पहुंचे सभी लोगों ने मखमली घास के ऊपर दूध–मक्खन–मट्ठे की अनोखी होली खेलकर स्मृतियों को कैमरे में कैद कर लिया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी पहुंचने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के चलते वह शामिल नहीं हो पाए। सीएम ने सोशल मीडिया के माध्यम क्षेत्रवासियों को उत्सव की बधाई और शुभकामनाएं दी।

विधायक सुरेश चौहान ने कहा कि यह “अढूंड़ी उत्सव” हमारे पारंपारिक सांस्कृतिक को दर्शाता है। ऐसे आयोजनों से निश्चित ही पहाड़ के रिति रिवाजों को एक विशेष पहचान मिलती है। और लोक संस्कृति को संजोए रखते है। हमारा प्रयास है कि इस बटर फैस्टिवल (अढूंड़ी उत्सव) को आने वाले समय में भव्य स्वरूप दिया जायेगा।

सरकार निरन्तर पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने और लोगों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिये प्रयास में लगी है। इस मौके पर विधायक और वहां लोगों के साथ दूध-मक्खन–मठ्ठे की अनोखी होली खेलकर बुग्याल की अनुपम सुन्दरता भरपूर आनंद लिया।

उत्सव के दौरान दयारा बुग्याल पर्यटन समिति के अध्यक्ष मनोज राणा ने बटर फेस्टिवल में तीन प्रमुख मांगें विधायक के सामने रखी। उन्होंने “बटर फैस्टिवल” को राजकीय मेला घोषित करने और रैथल, नटीण, बार्सू, दयारा बुग्याल पैदल मार्गों का सुधारीकरण और रैथल गांव से गोई बेस कैम्प तक रोपवे का निर्माण करने की मांग की है।